मध्य प्रदेश में मूंग खरीद की तारीख 5 अगस्त तक बढ़ी, मुख्यमंत्री का ऐलान

मध्य प्रदेश में मूंग खरीद की तारीख 5 अगस्त, 2024 तक बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार को इस बात का ऐलान किया।

मध्य प्रदेश में मूंग खरीद की तारीख 5 अगस्त तक बढ़ी, मुख्यमंत्री का ऐलान

मध्य प्रदेश के मूंग किसानों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में मूंग की खरीद 5 अगस्त, 2024 तक जारी रहेगी। समय से पहले मूंग खरीद बंद होने से गुस्साए किसानों की मांगों पर गौर करते हुए सरकार ने खरीद की तारीख बढ़ा दी है। अब किसान 5 अगस्त तक अपनी उपज बेच पाएंगे। किसानों को एक दिन स्‍लाट बुकिंग के लिए दिया गया है। 1 अगस्त को स्‍लाट बुकिंग होगी और अगले चार दिन किसानों से खरीद की जाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार को अपने सोशल मीडिया इस बात का ऐलान किया। 

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "प्रदेश सरकार के लिए किसान हित सर्वोपरि है। प्रदेश के किसान भाइयों की मांग को ध्यान में रखते हुए तिथि में संशोधन किया है। ग्रीष्‍मकालीन मूंग के लिए उपार्जन की तिथि 31 जुलाई तक निर्धारित थी, लेकिन किसानों के हित में निर्णय लिया है कि अब उपार्जन संबंधी समस्‍त जिलों में एक दिनकिसानों को स्‍लाट बुकिंग करने के लिए दिया जा रहा है, जिससे 5 अगस्त तक मूंग का विक्रय किया जा सकेगा। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि समय सीमा को ध्यान में रखते हुए यह भी ध्यान देना है कि वर्षाकाल होने से किसानों को कोई असुविधा न हो।" 


प्रदेश में मूंग खरीद की प्रक्रिया शुरुआत से ही सवालों के घेरे में थी। खासकर प्रति हेक्टेयर और प्रति दिन मूंग बेचने की लिमिट को लेकर किसान काफी परेशान हुए। पहले प्रति हेक्टेयर 8 क्विंटल की सीमा थी, जिसे बाद में 12 क्विंटल किया गया। इसी प्रकार, प्रति दिन अधिकतम 25 क्विंटल मूंग बेचने की सीमा बढ़ाकर 40 क्विंटल कर दी गई। इस दौरान, सॉफ्टवेयर में आई गड़बड़ी के कारण किसानों को स्लॉट बुकिंग में भी मुश्किलें आईं। वहीं, समय से पहले खरीद बंद होने की वजह से नाराज किसान सड़कों पर उतर आए थे। किसानों ने विरोध-प्रदर्शन कर सरकार को आंदोलन की चेतावनी दी थी।  

मध्य प्रदेश में किसानों को मूंग खरीद में आ रही दिक्कतों को रूरल वायस ने शुरुआत से ही प्रमुखता से प्रकाशित किया है। रूरल वायस ने किसानों की मांगों पर सरकार का ध्यान आकर्षित किया, जिसका असर भी दिखा। किसानों के हित में प्रदेश सरकार को प्रति हेक्टेयर और प्रति दिन मूंग बेचने की सीमाएं बढ़ानी पड़ीं। इसके अलावा, अब सरकार ने मूंग खरीद की तारीख भी बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ें: किसानों को नहीं मिल रहा मूंग की एमएसपी में बढ़ोतरी का फायदा 

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश सरकार ने मूंग की प्रति हेक्टयर खरीद दर घटाई, दाम एमएसपी से कम

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में मूंग खरीद में छूट, अब एक दिन में 40 क्विंटल मूंग बेच पाएंगे किसान

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में मूंग किसानों को मिलेगी राहत! खरीद लिमिट 8 से बढ़कर 12 क्विंटल होगी

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में मूंग खरीद को लेकर असमंजस की स्थिति

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में समय से पहले मूंग खरीद बंद, नाराज किसानों ने किया चक्का जाम

ये भी पढ़ें: किसानों से शत-प्रतिशत खरीद का दावा, लेकिन मूंग खरीद बंद होने से किसान परेशान

Subscribe here to get interesting stuff and updates!