भारत में इटालियन आटा बेचने के लिए ‘प्योर फ्लोर फ्रॉम यूरोप’ अभियान
इस अभियान की फंडिंग में यूरोपीय कमीशन भी मदद कर रहा है। इसके तहत प्रोफेशनल्स, ओपिनियन लीडर्स और उपभोक्ताओं में जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाएगी। एसोसिएशन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह आटा यूरोपीय और इटालियन रेसिपी के साथ भारतीय रेसिपी के लिए भी उपयुक्त है
इटालियन एसोसिएशन ऑफ मिलर (इटालमोपा) ने भारत में सॉफ्ट गेहूं के आटे की बिक्री के लिए एक स्ट्रैटेजिक अभियान शुरू किया है। इसे प्योर फ्लोर फ्रॉम यूरोप यानी यूरोप से शुद्ध आटा नाम दिया गया है। इस अभियान का मकसद लोगों में आटे की उच्च क्वालिटी, उसमें किसी तरह की मिलावट ना होने और उसके सुरक्षित होने के प्रति जागरूकता फैलाना है।
इस अभियान की फंडिंग में यूरोपीय कमीशन भी मदद कर रहा है। इसके तहत प्रोफेशनल्स, ओपिनियन लीडर्स और उपभोक्ताओं में जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाएगी। एसोसिएशन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह आटा यूरोपीय और इटालियन रेसिपी के साथ भारतीय रेसिपी के लिए भी उपयुक्त है।
अभी यूरोपियन यूनियन से गेहूं का आटा भारत निर्यात करने वाले देशों में इटली सबसे प्रमुख है। पिछले दिनों आहार मेले में इसने इटालियन जायके का स्वाद चखाने के लिए वहां के शेफ द्वारा बनाई रेसिपी लोगों को चखाई।
बयान में कहा गया है कि प्योर फ्लोर फ्रॉम यूरोप अभियान तीन साल तक चलेगा। इस दौरान कंज्यूमर और ट्रेड इवेंट आयोजित किए जाएंगे। इटली के लोकप्रिय खाद्य पदार्थों जैसे पिज्जा, पास्ता, पेस्ट्री और ब्रेड को वहां के मशहूर शेफ प्रदर्शित करेंगे। इसके अलावा शैक्षणिक टूर के तहत लोगों को इटली भी ले जाएगा। लोग इटली के मिलों से सीधे आटा खरीदने के लिए ऑर्डर भी दे सकते हैं।
इटली के दो प्रमुख मिलर्स मोलिनो कापुतो के एंटीमो कापुतो और ला 5 स्टागियोनी के रिकार्डो एगुगियारो ने कहा, “हम भारत में विकास की प्रचुर संभावना देखते हैं। खास कर यहां लोगों की डिस्पोजेबल इनकम और बढ़ती युवा आबादी को देखते हुए। उनमें यूरोप के बेकरी प्रोडक्ट जैसे पिज़्ज़ा, ब्रेड, केक इत्यादि के प्रति काफी लगाव है। हमें विश्वास है कि यूरोप से सुरक्षित और पोषक आटे को लोग यहां पसंद करेंगे।”