दिल्ली-एनसीआर में 65 रुपये के रेट पर टमाटर की बिक्री शुरू, इन स्थानों से खरीद सकेंगे उपभोक्ता

टमाटर की बढ़ती कीमतों को से उपभोक्ताओं को राहत दिलाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) ने सोमवार से दिल्ली-एनसीआर में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू कर दी है। उपभोक्ताओं को 65 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट पर टमाटर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव निधि खरे ने सोमवार को दिल्ली में 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेचने वाली एनसीसीएफ की वैन को हरी झंडी दिखाई

दिल्ली-एनसीआर में रियारती दर पर प्याज की बिक्री के बाद अब टमाटर की बिक्री भी शुरू हो गई है। टमाटर की बढ़ती कीमतों को से उपभोक्ताओं को राहत दिलाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) ने सोमवार से रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू कर दी है। उपभोक्ताओं को 65 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट पर टमाटर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव निधि खरे ने सोमवार को दिल्ली में 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेचने वाली एनसीसीएफ की वैन को हरी झंडी दिखाई।

मंडियों में लगातार अच्छी मात्रा में आवक के बावजूद हाल के हफ्तों में टमाटर की खुदरा कीमत में अनुचित वृद्धि हुई है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश और उच्च आर्द्रता के कारण टमाटर फसल को नुकसान पहुंचा है। साथ ही गुणवत्ता पर भी असर पड़ा है। सप्लाई बाधित होने से टमाटर की कीमतों में तेज उछाल आया है। देश में फिलहाल टमाटर की मौजूदा औसत खुदरा कीमतें 70 से 90 रुपये किलोग्राम के बीच हैं। जबकि, एक महीने पहले टमाटर 40 से 60 रुपये किलो ग्राम में बिक रहा था।

देश के कई शहरों में टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। ऐसे में उपभोक्ताओं को सस्ता टमाटर उपलब्ध कराने के लिए एनसीसीएफ ने यह कदम उठाया है। पिछले साल भी देश में टमाटर की कीमतें बढ़ी थी। उस समय भाव 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया था। जिसके बाद सरकार को हस्तक्षेप कर सस्ती दरों पर टमाटर बिकवाना पड़ा था।

मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञपति के अनुसार, एनसीसीएफ ने मंडियों से सीधे टमाटर खरीदकर और उन्हें 65 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचकर बाजार में हस्तक्षेप शुरू किया है। यह हस्तक्षेप उपभोक्ताओं को टमाटर की कीमतों में हाल ही में हुई वृद्धि से बचाने और बिचौलियों को होने वाले अप्रत्याशित लाभ को रोकने के लिए किया गया है। एनसीसीएफ देश भर के प्रमुख शहरों में खुदरा उपभोक्ताओं को सरकारी बफर से 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज भी बेच रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में इन स्थानों पर मिलेगा सस्ता टमाटर 

दिल्ली-एनसीआर में एनसीसीएफ रिटेल स्टोर्स और मोबाइल वैन के जरिए टमाटरों की बिक्री कर रहा है। एनसीसीएफ के तीन रिटेल स्टोर्स राजीव चौक, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन और नेहरू प्लेस पर उपभोक्ता टमाटर खरीद सकते हैं। मोबाइल वैन से टमाटर की बिक्री साउथ एक्सटेंशन, सीजीओ, कृषि भवन गेट नंबर-1, एनसीयूआई कॉम्प्लेक्स, द्वारका सेक्टर 1, रोहिणी सेक्टर 2, पार्लियामेंट स्ट्रीट, आरके पुरम सेक्टर 10, जसोला, काका नगर, यमुना विहार-सी ब्लॉक, मॉडल टाउन, प्रीत विहार, आईएनए मार्केट, महरौली, मोती नगर, काली बाड़ी, नजफगढ़, मायापुरी, लोधी कॉलोनी, नेहरू प्लेस, राजीव चौक, मेट्रो स्टेशन, पटेल चौक, मेट्रो स्टेशन, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, मुनिरिका, नांगल राया, दौलाकुआं, करोल बाग, राजौरी गार्डन, मालवीय नगर, साकेत, घिटोरनी, सर्वप्रिया विहार, हरकेश नगर, कालका जी, सादिक नगर, मॉडर्न टाउन, चांदनी चौक, आईटीओ, बदरपुर बॉर्डर, उत्तम नगर ओखला फेज-2, कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क, किदवई नगर फेज-1, कश्मीरी गेट, दरियागंज, शालीमार बाग, शाहदरा और दिलशाद गार्डन