यूपी के हाथरस में भगदड़ मचने से 120 से ज्यादा लोगों की मौत, 150 घायल

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को एक सत्संग के दौरान में भगदड़ मच गई। हादसे में 120 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में एक सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई। जिसमें 120 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं, 150 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को नजदीकी अस्पातल में भर्ती कराया गया है। हादसे में मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। 

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख जताते हुए जांच के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि पीड़ितों की हर संभव मदद की जाएगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश भी दिए हैं। 

हाथरस के डीएम आशीष कुमार ने भगदड़ मचने से 50 से 60 लोगों की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन घटना की सक्रियता से जांच कर रहा है। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और लोगों की हालत में सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति एसडीएम ने दी थी और यह एक निजी कार्यक्रम था। मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। प्रशासन का प्राथमिक ध्यान घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराना है।

जानकारी के मुताबिक, सत्संग में हजारों लोग जुटे थे। सत्संग खत्म होते ही श्रद्धालु बाहर निकलने लगे। सत्संग हॉल का गेट छोटा होने के कारण लोग एक दूसरे से पहले निकलने की होड़ करने लगे। इस चक्कर में वहां भगदड़ मच गई। भगदड़ के कारण लोग एक दूसरे गिर पड़े और वहां चीख पुकार मच गई।