मध्य प्रदेश में 25 अक्टूबर से शुरू होगी सोयाबीन की खरीद, पंजीकरण करना जरूरी

मध्य प्रदेश में 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2024 तक सोयाबीन की खरीद होगी। किसानों को 15 अक्टूबर तक पंजीकरण कराना होगा, जो 25 सितंबर से शुरू होगा। मार्कफेड एजेंसी खरीद का संचालन करेगी। खरीद के तीन दिन के भीतर भुगतान होगा।

मध्य प्रदेश में सोयाबीन खरीद की तारीख निर्धारित कर दी गई है। प्रदेश में 25 अक्टूबर से सोयाबीन की खरीद शुरू होगी, जो 31 दिसंबर, 2024 तक चलेगी। इसके लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन भी करना होगा, जिसकी अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है। गुरुवार को भोपाल में मुख्य सचिव वीरा राणा की अध्यक्षता में खरीदी कार्य के लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए संपन्न हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्य सचिव ने बैठक में खरीफ कृषि उपज की समीक्षा करते हुए सोयाबीन खरीदी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजस्व विभाग को गिरदावरी का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों से अपनी फसल बेचने के लिए ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल पर 25 सितंबर से 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कराने की अपील भी की। साथ ही अधिकारियों को ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल पर किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुविधाजनक रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में निर्णय लिया गया है कि समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी की एजेंसी मार्कफेड होगी तथा भंडारण की व्यवस्था स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन और बारदाना की व्यवस्था मार्कफेड द्वारा की जायेगी।

किसानों से फेयर एवरेज क्वालिटी (एफएक्यू) की सोयाबीन खरीदी के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि खरीदी के दौरान केंद्रों पर किसानों को सुविधाजनक सुविधाएं और वातावरण दिया जाए। वहीं खरीद के तीन दिन में किसानों के खाते में भुगतान कर दिया जाएगा।