मुंबई में भी 60 रुपये में टमाटर की बिक्री शुरू, इन स्थानों से खरीदें उपभोक्ता

एनसीसीएफ ने मुंबई में भी सस्ते टमाटर की बिक्री शुरू कर दी है। उपभोक्ताओं को 60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर टमाटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए एनसीसीएफ ने यह कदम उठाया है।

दिल्ली-एनसीआर के बाद मुंबई में भी भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) ने रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू कर दी है। बुधवार से मुंबई के चार स्थानों पर उपभोक्ताओं को 60 रुपये प्रति किलोग्राम के दर पर टमाटर उपलब्ध कराए जाएंगे। ये स्थान हैं एनसीसीएफ ऑफिस, सिऑन सर्कल, वर्ली नाका, और अशोकवन बोरीवली ईस्ट।

एनसीसीएफ ने इस पहल को 'टमाटर मेगा सेल' नाम दिया है, जिसका उद्देश्य टमाटर की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करना है। फिलहाल, प्रत्येक व्यक्ति को केवल 1 किलो टमाटर ही उपलब्ध कराया जाएगा। एनसीसीएफ का कहना है कि यह बिक्री तब तक जारी रहेगी जब तक बाजार में टमाटर की कीमतें कम नहीं हो जातीं।

टमाटर का भाव 100 रुपये के पार 

देशभर में बारिश के कारण टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में फसल को भारी नुकसान हुआ है, जिससे सप्लाई में कमी और कीमतों में तेज उछाल आया है। वर्तमान में टमाटर की औसत खुदरा कीमतें 80 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हैं, जबकि एक महीने पहले यह 40 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था। दिल्ली-एनसीआर, मुबई समेत देश के कई शहरो में टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर पहुंच गया है।

जल्द अन्य शहरों में भी शुरू होगी बिक्री

पिछले साल भी टमाटर की कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थीं, जिसके बाद सरकार को हस्तक्षेप कर सस्ते दरों पर टमाटर उपलब्ध कराना पड़ा था। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के इलाकों में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की गई है। एनसीसीएफ आने वाले दिनों में देश के अन्य हिस्सों में भी टमाटर की बिक्री शुरू करेने की योजना बना रहा है। 

दिल्ली में इन स्थानों पर मिल रहा सस्ता टमाटर

मुंबई के अलावा, एनसीसीएफ ने पहले दिल्ली-एनसीआर में भी इसी प्रकार की रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। दिल्ली-एनसीआर में यह बिक्री एनसीसीएफ के रिटेल स्टोर्स और मोबाइल वैन के माध्यम से की जा रही है। इनमें राजीव चौक, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन और नेहरू प्लेस शामिल हैं। जबकि मोबाइल वैन ने जरिए कृषि भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी कॉलोनी, और अन्य प्रमुख इलाकों में सस्ते टमाटर उपलब्ध कराया जा रहा है।