राजस्थान राज्य सहकारी बैंक में 450 से अधिक पदों पर भर्ती, इनके लिए 20 फीसदी पद आरक्षित

राजस्थान में 29 जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों और राजस्थान राज्य सहकारी बैंक में 450 से अधिक पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। ग्राम सेवा सहकारी समितियों में काम कर रहे व्यवस्थापकों के लिए जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में बैंकिंग सहायक के पदों में 20 प्रतिशत पद आरक्षित किए गए हैं, ताकि जमीनी स्तर पर काम कर रहे इन व्यवस्थापकों के अनुभव का लाभ लिया जा सके।

राजस्थान के 29 जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों और राजस्थान राज्य सहकारी बैंक में 450 से अधिक पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक ने बुधवार को कहा कि इन सहकारी बैंकों में बैंकिंग सहायक, प्रबंधक, वरिष्ठ प्रबंधक और कंप्यूटर प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती होगी, ताकि बैंकों के कार्य निष्पादन में जवाबदेही सुनिश्चित की जा सके।

मंत्री ने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों में काम कर रहे व्यवस्थापकों के लिए जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में बैंकिंग सहायक के पदों में 20 प्रतिशत पद आरक्षित किए गए हैं, ताकि जमीनी स्तर पर काम कर रहे इन व्यवस्थापकों के अनुभव का लाभ लिया जा सके। इसके लिए नियम भी जारी कर दिए गए हैं।

सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 299 पदों पर बैंकिंग सहायक, 92 पदों पर प्रबंधक और 7 पदों पर कंप्यूटर प्रोग्रामर की भर्ती के प्रस्ताव पहले ही प्राप्त हो चुके हैं। वहीं, राजस्थान राज्य सहकारी बैंक में 46 पदों पर बैंकिंग सहायक, 7 पदों पर प्रबंधक और 5 पदों पर वरिष्ठ प्रबंधक के पदों की भर्ती की जाएगी। सभी बैंकों से रिक्त पदों की अद्यतन जानकारी जुटाई जा रही है, और सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।