राजस्थान कृषि विभाग में 241 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

राजस्थान कृषि विभाग में 241 पदों पर भर्ती निकली है। आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी 19 नवंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं

राजस्थान कृषि विभाग में ऑफिसर लेवल के कई पदों पर भर्तियां निकली हैं। भर्ती अभियान के तहत कुल 241 पद भरे जाने हैं। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू हो गई है। कृषि विभाग के इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 19 नवंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा। इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18-20 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की गई है। अधिसूचना और पदों का पूरा विवरण देखने के लिए अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की वेबसाइस पर विजिट कर सकते हैं। (अधिसूचना का लिंक

इन पदों पर निकली भर्ती 

कृषि विभाग ने निकली भर्ती के पदों की कुल संख्य 241 है। इनमें असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर (एनएसए) के 115 पद, असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर के 10 पद, स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के 18 पद, एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (एग्रोनॉमी) के 5 पद, एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (कृषि वनस्पति विज्ञान/एग्रीकल्चर बॉटनी) के 2 पद, एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (प्लांट पैथोलॉजी) के 2 पद, एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (कीटविज्ञान) के 5 पद, एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (कृषि रसायन विज्ञान) के 9 पद, एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (बागवानी) के 2 पद, असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (एग्रोनॉमी) के 11 पद, असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (बॉटनी) के 5 पद, असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (प्लांट पैथोलॉजी) के 5 पद, असिस्टेंट एग्रिकल्चर रिसर्च ऑफिसर (कीटविज्ञान) के 12 पद और असिस्टेंट एग्रिकल्चर रिसर्च ऑफिसर (कृषि रसायन विज्ञान) के 40 पद शामिल है। 

पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.एससी. (कृषि) या बी.एससी. (बागवानी) की डिग्री होनी चाहिए। गणित के साथ सांख्यिकी में द्वितीय श्रेणी की एम.एससी. या सांख्यिकी में विशेष विषय के साथ एम.एससी. (कृषि) की होनी चाहीए। कृषि विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, पादप प्रजनन, पादप रोग विज्ञान, कीट विज्ञान, रसायन विज्ञान या मृदा विज्ञान में द्वितीय श्रेणी की एम.एससी. (कृषि/प्राणी विज्ञान/वनस्पति विज्ञान) की होनी चाहिए। इन पदों पर योग्यता से संबंधित पूरा विवरण देखने के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क और प्रक्रिया  

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। यहां Apply online link/अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करके अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। सामान्य और अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि ओबीसी/बीसी/एससी/एसटी वर्ग के लिए शुल्क 400 रुपये है। अगर आवेदन फॉर्म भरने के बाद कोई सुधार करना है, तो 500 रुपये का करेक्शन चार्ज लगेगा। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।