कोल्ड स्टोरेज लगाने के लिए मिलेगा 1.40 करोड़ रुपये तक का अनुदान, 4 अक्टूबर से पहले करना होगा आवेदन

कटाई के बाद किसानों को फसल को सुरक्षित रखने के लिए राजस्थान सरकार ने कोल्ड स्टोरेज निर्माण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को 1.40 करोड़ रुपये तक का अनुदान मिलेगा। योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसान 4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं

फसल की कटाई के बाद भंडारण की कमी के कारण किसानों को अक्सर फसल खराब होने से नुकसान उठाना पड़ता है। इस समस्या का समाधान करने और किसानों की फसल को सुरक्षित रखने के लिए राजस्थान सरकार ने कोल्ड स्टोरेज निर्माण के लिए योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत किसानों को कोल्ड स्टोरेज निर्माण के लिए 1.40 करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा। योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसान 4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।    

राजस्थान कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने कहा कि यह योजना किसानों या किसान समूहों के लिए है, जो अपने क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज स्थापित करना चाहते हैं। कोल्ड स्टोरेज बनाने पर अधिकतम 1 करोड़ 40 रुपये तक का अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता 4 अक्टूबर तक सम्बन्धित जिले के उद्यानिकी विभाग कार्यालय में आवेदन कर अनुदान का लाभ ले सकते हैं।  

गालरिया ने गुरुवार को जयपुर के पंत कृषि भवन के सभा कक्ष में राजस्थान हॉर्टिकल्चर डवलपमेन्ट सोसायटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोल्ड स्टोरेज पर राष्ट्रीय हॉर्टिकल्चर मिशन योजना के अन्तर्गत 250 टन से लेकर अधिकतम 5 हजार  टन  का कोल्ड स्टोरेज बनाने पर अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। कोल्ड स्टोरेज बनाने पर इकाई लागत का 8 हजार रुपये प्रति टन से गणना कर अधिकतम 5 हजार टन पर इकाई लागत का 35 प्रतिशत या अधिकतम 1 करोड़ 40 लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है।

इस दौरान कोल्ड स्टोरेज व हाईटेक नर्सरी स्थापना के परियोजना प्रस्तावों का पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतीकरण भी किया गया। बैठक में आयुक्त कृषि सुश्री चिन्मयी गोपाल, आयुक्त उद्यानिकी सुरेश कुमारओला, प्रबन्ध निदेशक राजस्थान राज्य बीज निगम श्रीमती निमिषा गुप्ता, अतिरिक्त निदेशक उद्यान केसी मीना, सहायक निदेशक रामचन्द्र जीतरवाल सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।