मध्य प्रदेश में मूंग और उड़द की खरीद शुरू, 31 जुलाई तक रहेगी जारी

मध्य प्रदेश में मूंग और उड़द की खरीद प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह खरीद 31 जुलाई तक जारी रहेगी। मूंग की खरीद 32 जिलों और उड़द की खरीद 10 जिलों में की जाएगी।

मध्य प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर मूंग और उड़द की खरीदी करने की तारीख की घोषणा कर दी है। खरीद प्रक्रिया 24 जून 2024 से शुरू हो चुकी है, जो 31 जुलाई तक जारी रहेगी। मूंग की खरीद 32 जिलों और उड़द की खरीद 10 जिलों में की जाएगी। इसके लिए उपार्जन केन्द्रों को सक्रिय कर दिया गया है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, मध्य प्रदेश ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। 

कृषि विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक,  मूंग की खरीद नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खण्डवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बडवानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकला, भिण्ड, भोपाल, सिवनी, छिन्दवाडा, बुरहानपुर, छत्तरपुर, उमरिया, भार, राजगढ़, मण्डला, शिवपुरी, अशोकनगर, इंदौर और बालाघाट जिले में जाएगी। इसी तरह, उड़द की खरीद जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, छिन्दवाडा, पन्ना, मण्डला, उमरिया, सिवनी और बालाघाट में होगी। 

उपार्जन केन्द्रों पर हफ्ते के पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार) सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक खरीद की जाएगी। केन्द्रों पर किसा तौल पर्ची शाम 6 बजे तक जारी की जाएगी। जिन किसानों की उपज की तौल अपरिहार्य कारणों से सोमवार से शुक्रवार तक नहीं हो सकी, ऐसी स्थिति में उनकी तौल शनिवार को की जाएगी।

भारत सरकार ने हाल ही में विपणन वर्ष 2024-25 के लिए मूंग एवं उड़द का समर्थन मूल्य बढ़ाने की घोषणा की थी। सरकार ने मूंग पर 8558 प्रति क्विंटल तथा उड़द पर 6950 प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया है। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों से इसी मूल्य पर खरीद की जाएगी।