उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद, समय सारणी जारी

उत्तर प्रदेश में धान की खरीद पश्चिमी जिलों में 1 अक्टूबर और पूर्वी जिलों में 1 नवंबर से शुरू होगी। खाद्य एवं रसद विभाग ने इस संबंध में समय सारणी जारी कर दी है

उत्तर प्रदेश में धान की खरीद प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू होगी। राज्य खाद्य एवं रसद विभाग ने इस संबंध में समय सारणी जारी कर दी है। समय सारणी के अनुसार, प्रदेश के पश्चिमी जिलों में 1 अक्टूबर से और पूर्वी जिलों में 1 नवंबर से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीद शुरू होगी। हालांकि, प्रदेश में धान की कितनी खरीद की जाएगी, इस संबंध में अभी तक कोई निश्चित लक्ष्य तय नहीं किया गया है।

खाद्य एवं रसद विभाग ने धान खरीद की तैयारी के निर्देश जारी किए हैं। पश्चिमी यूपी के जिलों में धान की गुणवत्ता परीक्षण के लिए उपकरणों की व्यवस्था 15 सितंबर तक पूरी की जाएगी, जबकि पूर्वी यूपी के जिलों में यह काम 15 अक्टूबर तक किया जाएगा। इसके साथ ही, ठेकेदारों (हैंडलिंग और परिवहन) की नियुक्ति का कार्य पश्चिमी यूपी के जिलों में 25 अगस्त और पूर्वी यूपी के जिलों में 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। यह कार्य ई-टेंडर के माध्यम से किया जाएगा।

राज्य के खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति मंत्री, सतीश शर्मा ने धान खरीद की तैयारियों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

केंद्र सरकार द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के लिए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। यह समर्थन मूल्य कॉमन धान के लिए है, जबकि ए-ग्रेड धान के लिए 2320 रुपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य तय किया गया है।

एमएसपी पर धान बेचने के लिए किसानों को खाद्य रसद विभाग की वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। अधिक जानकारी के लिए किसान टोल फ्री नंबर 1800-1800-150 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, किसान 'यूपी किसान मित्र' मोबाइल ऐप के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं।