उत्तराखंड के किसानों के उत्पाद खरीदेगी नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड, जल्द होगा एमओयू

उत्तराखंड के किसानों के विशेष उत्पादों जैसे बासमती चावल, चौलाई, मिलेट्स, दालें आदि को खरीदने में सहकारिता मंत्रालय के अधीन स्थापित नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल) ने रुचि दिखाई है।

उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। संसद भवन में हुई मुलाकात के बाद प्रेस को जारी बयान में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि उत्तराखंड के किसानों के विशेष उत्पादों जैसे बासमती चावल, चौलाई, मिलेट्स, दालें आदि को खरीदने में सहकारिता मंत्रालय के अधीन स्थापित नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल) ने रुचि दिखाई है। इस बाबत उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद तथा एनसीओएल के बीच बैठक भी हो चुकी है।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि दोनों संस्थाओं के मध्य एक औपचारिक अनुबंध किया जाना प्रस्तावित है, जिसके बाद प्रदेश के किसानों के जैविक उत्पादों की एनसीओएल द्वारा खरीद प्रारम्भ की जाएगी। कृषि मंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय बढ़ाने के संकल्प तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों के जैविक उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नेशनल कोआपरेटिव आर्गेनिक लिमिटेड के माध्यम से उत्तराखण्ड के आर्गेनिक उत्पादों को ख़रीदने के लिए सहमति दी। बैठक के दौरान गणेश जोशी ने गृह मंत्रालय द्वारा राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थिति के दृष्टिगत वाईब्रेट वीलेज कार्यक्रम के तहत जारी की गई धनराशि के लिए गृह मंत्री का आभार भी जताया।