मिजोरम सरकार किसानों से अदरक, हल्दी और मिर्च खरीदेगी

मिजोरम सरकार ने स्थानीय किसानों से चार कृषि उत्पादों की सरकारी खरीद का ऐलान किया है। राज्य के कृषि मंत्री पीसी वनलालरुआता ने कहा कि सरकार किसानों से अदरक, हल्दी, मिर्च और झाड़ू खरीदेगी। मिजोरम में सत्तारूढ़ जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में किसानों से इन उत्पादों की खरीद का वादा किया था।  

मिजोरम के कृषि मंत्री वनलालरुआता ने कहा कि राज्य सरकार किसानों से इन उत्पादों की खरीद बागवानी विभाग और सोसायटी के माध्यम से करेगी। सरकार चार नई फसलों के लिए समर्थन मूल्य निर्धारित करेगी। साथ ही किसानों के उत्पादों को बाजार मुहैया कराने के लिए बाजार लिंकेज पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। अदरक की छंटाई, ग्रेडिंग और सुखाने के अलावा उसका पेस्ट और पेय पदार्थ बनाने के लिए प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

मिजोरम में 10 लाख क्विंटल से अधिक अदरक उत्पादन का अनुमान है। राज्य सरकार अदरक की खरीद के लिए बड़ी कंपनियों के साथ समझौते भी करेगी ताकि वे मिजोरम के किसानों से अदरक खरीदें। कृषि उत्पादों की खरीद और बिक्री की सभी प्रक्रियाएं स्थानीय कृषि समितियों के माध्यम से की जाएंगी। सरकार फसलों की खरीद के लिए खरीदार ढूंढने के लिए स्थानीय कृषि समितियों के माध्यम से निविदा जारी करेगी। किसानों और उनके द्वारा प्रति वर्ष उत्पादित की जाने वाली फसलों की मात्रा का एक डाटाबेस विकसित किया जाएगा।