हरियाणा में किसान मोबाइल ऐप के जरिए बनवा सकेंगे मंडी पास

हरियाणा में अब किसानों को मंडी गेट पास के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने डिजिटल गेट पास जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके जरिए किसान मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन पास प्राप्त कर सकेंगे

हरियाणा में एक अक्टूबर से धान सहित अन्य खरीफ फसलों की सरकारी खरीद शुरू होने जा रही है। कृषि मंडी में उपज बेचने के लिए किसानों को सबसे पहले मंडी गेट पास लेना पड़ता है। इसके लिए किसानों को लाइनों में खड़े होकर घंटों इंतजार करना पड़ता है। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एचएसएएमबी) ने किसानों को एक नए मोबाइल एप से डिजिटल गेट पास जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है। दावा किया जा रहा है कि गेट पास लेने के लिए किसानों को मंडी जाकर लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। किसान आसानी से ऑनलाइन अपना मंडी गेट पास बना पाएंगे। 

 ई-खरीद मोबाइल एप्लीकेशन

डिजिटल गेट पास लेने के लिए किसानों को गूगल प्ले स्टोर से ई-खरीद मोबाइल एप्लीकेशन  (https://play.google.com/store/apps/details) डाउनलोड करना होगा। इस मोबाइल एप के जरिए किसान डिजिटल मंडी गेट पास प्राप्त कर पाएंगे। इसके अलावा हरियाणा सरकार के कृषि खरीद वेबसाइट/ पोर्टल (ekharid.haryana.gov.in) पर जाकर भी किसान अपना मंडी गेट पास बना सकेंगे।

इस ऐप से किसान अपने गेट पास, जे फॉर्म और भुगतान की जानकारी देख सकते हैं। वे मंडी और तारीख चुनकर अपनी रजिस्टर्ड उपज के लिए गेट पास बना सकते हैं। हरियाणा में सरकारी योजनाओं को लाभ लेने और कृषि उपज बेचने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अत्यधिक निर्भरता किसानों में नाराजगी का कारण भी बन रही है। यह पोर्टल राज विधानसभा चुनाव में भी मुद्दा बन रहा है।