पहाड़ों से मैदानों तक भारी बारिश का अलर्ट, जुलाई में अब तक 33 फीसदी ज्यादा बारिश

जुलाई में अब 33 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों और बारिश होने की संभावना जताई है।

मानसून अब पूरे देश में सक्रिय हो गया है। जिसका असर भारी बारिश के रूप में देखने को मिल रहा है। खासकर पहाड़ों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते जहां पहाड़ों पर लैंडस्लाइड का खतरा बना हुआ है। वहीं, मैदानों इलाकों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 दिनों के अंदर देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जाताई है। खासकर पहाड़ी क्षेत्रों जैसे उत्तराखंड और हिमाचल के लिए अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार जुलाई के पहले हफ्ते में ही सामान्य से 33 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। वहीं, आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं। जिसके चलते कई क्षेत्रों में किसानों की फसल भी प्रभावित हुई हैं। वहीं, पहाड़ों में बादल फटने और लैंडस्लाइड जैसी घटनाओं से भारी नुकसान हुआ है।   

मौसम विभाग के डेली बुलेटिन के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य भारत और पूर्वोत्तर में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने 10 से 12 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश और राजस्थान, 8 से 12 जुलाई के बीज उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, 8 और 9 जुलाई को उत्तर प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना जताई है। 

इसी तरह, 8 से 12 जुलाई के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 10 से 12 जुलाई के दौरान गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, माहे, लक्षद्वीप, कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।