हरियाणा में सभी खरीफ फसलों पर 2 हजार रुपये प्रति एकड़ बोनस का ऐलान

हरियाणा सरकार ने बारिश की कमी से प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए चालू खरीफ सीजन में सभी फसलों पर 2000 रुपये प्रति एकड़ बोनस देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया, जिससे छोटे किसानों को भी लाभ मिलेगा

हरियाणा में बारिश की कमी को देखते हुए सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने चालू खरीफ सीजन में सभी फसलों के ऊपर बोनस देने का ऐलान किया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया।

2 हजार रुपये प्रति एकड़ बोनस मिलेगा

कैबिनेट के निर्णय की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि राज्य में पिछले साल के मुकाबले इस साल कम बारिश हुई है, जिससे फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल उगाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किसानों की इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए राज्य सरकार ने चालू खरीफ सीजन में सभी फसलों के ऊपर 2 हजार रुपये प्रति एकड़ बोनस देने का निर्णय लिया है।

छोटे किसानों को भी मिलेगा लाभ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बोनस सभी फसलों पर लागू होगा। फल, फूल और सब्जियां उगाने वाले किसानों को भी यह लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक एकड़ या उससे कम जमीन वाले किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैं भी एक किसान का बेटा हूं और किसानों के दर्द को समझता हूं।

मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी किसान भाई 15 अगस्त, 2024 तक 'मेरी फसल, मेरा ब्योरा पोर्टल' पर अपना पंजीकरण करा लें, ताकि उन्हें 2 हजार रुपये प्रति एकड़ का लाभ मिले सके।