यूपी में निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली योजना, पंजीकरण की आखिरी तारीख 15 जुलाई तक बढ़ी

उत्तर प्रदेश में निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 जुलाई तक बढ़ी दी है। किसान उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के निजी नलकूपों/ट्यूबवेल के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है। इस योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पहले 30 जून थी। लेकिन, राज्य सरकार ने किसानों की सुविधा को देखते हुए यह अंतिम तारीख 15 जुलाई तक बढ़ा दी है। योजना के तहत किसानों को 10 हार्स पावर तक 140 यूनिट/किलोवाट प्रति माह उपयोग करने पर सौ प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसी तरह 140 यूनिट/किलोवाट प्रति माह से अधिक उपयोग करने पर किसान को अतिरिक्त खपत के टैरिफ का भुगतान करना होगा।

सरकार ने 13 लाख किसानों को मुफ्त बिजली देने का लक्ष्य रखा है। लेकिन, 30 जून तक करीब 90 हजार किसान ही इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा पाए। ऐसे में किसानों को राहत देते हुए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने रजिस्ट्रेशन की अवधि 15 दिनों के लिए बढ़ी दी है। पावर कारपोरेशन ने किसानों से जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवाने को कहा है। हालांकि, किसानों ने रजिस्ट्रेशन के लिए दो महीने की छूट देने की मांग की थी। 

मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए किसान उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.org/uppcl/hi/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। किसानों के लिए यह रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है, तभी किसान मुफ्त बिजली का लाभ उठा पाएंगे। वहीं, योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कृषि और बिजली विभाग में संपर्क किया जा सकता है।