राजस्थान में पांच लाख पशुपालक किसानों को मिलेगा एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त कर्ज

राजस्थान सरकार ने 'गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना' के तहत पांच लाख पशुपालक किसानों को एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त कर्ज देने की योजना शुरू की है। इसके लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और समय पर भुगतान करने पर कोई ब्याज नहीं लगेगा

राजस्थान सरकार इस वर्ष पांच लाख पशुपालक किसानों को एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त कर्ज देगी। किसानों को ब्याज मुक्त कर्ज देने के लिए प्रदेश सरकार ने 'गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना पोर्टल' की शुरुआत की है, जिसके जरिए किसान को लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बुधवार को सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक ने इस पोर्टल का उद्घाटन किया।

दक ने बताया कि यह योजना देश में पहली बार राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत गोपालक किसान परिवारों के लिए शुरू की गई है। योजना के तहत, एक लाख रुपये तक का अल्पकालीन ब्याज मुक्त ऋण एक वर्ष की अवधि के लिए प्रदान किया जाएगा। यदि किसान निर्धारित समय पर ऋण का भुगतान कर देते हैं, तो उन्हें किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि गोपालक किसान परिवारों को गाय या भैंस के लिए शैड, खेली निर्माण और चारा व अन्य आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए धन की कमी का सामना करना पड़ता था। इस कमी के कारण वे अपने गोपालन से मिलने वाले पूरे लाभ से वंचित रह जाते थे। इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने यह ब्याज मुक्त ऋण योजना पेश की है।

दक ने यह भी बताया कि ऋण वितरण प्रक्रिया को पारदर्शी और सुविधाजनक बनाने के लिए आवेदन से लेकर स्वीकृति तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। किसान ई-मित्र केंद्र या संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, आवेदनकर्ता का प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति का सदस्य होना अनिवार्य होगा।

सहकारिता मंत्री ने यह भी घोषणा की कि योजना के तहत अधिकतम किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए राज्य के विभिन्न दुग्ध संघों और केंद्रीय सहकारी बैंकों के सहयोग से विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर सहकारिता विभाग, राजस्थान कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (आरसीडीएफ) और सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।