पंजाब के गोदामों से 40 लाख टन चावल शिफ्ट करेगा एफसीआई, मिलर्स की हड़ताल जारी

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई ) दिसंबर 2024 तक पंजाब से 40 लाख टन चावल शिफ्ट करेगा। राज्य में राइस मिलर्स की हड़ताल और चावल भंडारण की कमी के चलते एफसीआई ने यह निर्णय लिया है

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) पंजाब के गोदामों से दिसंबर, 2024 तक लगभग 40 लाख टन चावल शिफ्ट करेगा। पंजाब में राइस मिलर्स की हड़ताल और चावल भंडारण के लिए आवश्यक स्थान सुनिश्चित करने की मांग को देखते हुए एफसीआई ने यह कदम उठाया है। दरअसल, राज्य के गादामों में नई उपज को रखने के लिए जगह की कमी और अन्य मांगों के चलते राज्य के राइस मिलर्स इन दिनों हड़ताल पर हैं। जिस वजह से राज्य में 1 अक्टूबर से शुरू हुई धान की खरीद प्रभावित हो रही है। 

राइस मिलर्स ने एफसीआई के पास चावल पहुंचाने के लिए जगह की कमी का मुद्दा राज्य सरकार के सामने उठाया था। पंजाब राइस इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष भारत भूषण बिंटा के नेतृत्व में चावल मिलर्स के एक प्रतिनिधिमंडल ने पिछले महीने सितंबर में मुख्यमंत्री भगवंत मान और केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात की थी। मिलर्स ने केंद्र सरकार से राज्य के गोदामों में चावल भंडारण के लिए बेहतर व्यवस्था की मांग की थी, ताकि खरीद सीजन में कोई परेशानी न हो। इस पर ध्यान देते हुए एफसीआई ने राज्य से 40 लाख टन चावल शिफ्ट करने का फैसला किया है।

पंजाब के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री लाल चंद कटारूचक ने कहा कि पंजाब सरकार धान के सीजन के मद्देनजर भंडारण के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करेगी। राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के कारण, भारतीय खाद्य निगम अक्टूबर के अंत तक पंजाब से 15 लाख टन चावल अन्य राज्यों में शिफ्ट करेगा। 20 ट्रेनों, 3 कंटेनरों और कुछ छोटे ट्रकों के माध्यम से इस काम को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर, 2024 तक राज्य के गोदामों से लगभग 40 लाख टन चावल एकत्र किया जाएगा ताकि नई फसल के भंडारण के लिए आवश्यक स्थान प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि अगले साल मार्च तक अतिरिक्त भंडारण क्षमता स्थापित की जाएगी इससे अनाज को स्टोर करने के लिए जगह की कमी नहीं होगी।