बिहार में करना चाहते हैं नारियल की खेती, महज 21 रुपये में मिलेगा पौधा, इस लिंक पर करें आवेदन

बिहार में किसान पारंपरिक फसलों की खेती ज्यादा करते हैं। ऐसे में सरकार किसानों को नकदी फसलों की खेती करने के लिए प्रेरित करती रहती है। इसी वजह से सरकार ने उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के लिए पहली बार उद्यानिकी में नारियल को शामिल किया है। जिस पर सरकार अनुदान भी दे रही है।

बिहार में नारियल की खेती को बढ़ावा दे रही सरकार

बिहार में किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार तरह-तरह की योजनाएं चला रही है। वहीं, अब बिहार सरकार ने प्रदेश में नारियल की खेती बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। सरकार का मानना है की इससे प्रदेश में नारियल की खेती बढ़ेगी और किसान अच्छी कमाई कर पाएंगे। नारियल की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार 75 फीसदी तक अनुदान भी दे रही है। ऐसे में अगर आप भी बिहार के किसान हैं और नारियल की खेती करना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं।  

किसान कमा सकते हैं अधिक मुनाफा

बिहार में किसान पारंपरिक फसलों की खेती ज्यादा करते हैं। ऐसे में सरकार किसानों को नकदी फसलों की खेती करने के लिए प्रेरित करती रहती है। इसी वजह से सरकार ने उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के लिए पहली बार उद्यानिकी में नारियल को शामिल किया है। इसी कड़ी में सरकार ने नारियल की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 75 फीसदी तक अनुदान देने का निर्णय लिया है। उद्यान विभाग की ओर से इस योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना से ज्यादा से ज्यादा किसान लाभान्वित हों इसके लिए विभाग किसानों को जागरूक भी कर रहा है। 

महज 21 रुपये में मिलेगा पौधा

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत एक किसान को अधिकतम चार हेक्टेयर में नारियल की खेती करने के लिए अनुदान दिया जाएगा। आम लोगों को भी अपने घर के दरवाजे और आंगन में लगाने के लिए नारियल के अधिकतम पांच पौधा सब्सिडी दर पर दिए जाएंगे। किसानों को नारियल विकास बोर्ड के माध्यम से यह पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। इस पर किसानों को 75 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। पौधे का मूल्य 85 रुपया प्रति पौधा है। जिसके लिए किसान को 21.25 रुपया जमा करने होंगे। सरकार प्रत्येक पौधे पर 63.75 रुपये का अनुदान दे रही है। 

कहां मिलेगा पौधा

जिन किसानों को योजना का लाभ लेना है, उन्हें जमीन की रसीद आवेदन के साथ अटैच करनी होगी। योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले उद्यान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर जाएं। यहां आपको "फल से सम्बंधित योजना " का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने "नारियल पौधा वितरण योजना" के लिए आवेदन लिंक खुल जाएगा। किसान यहां से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद ही किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।