पीएम किसान योजना के फर्जी लिंक से सावधान, ठगी का शिकार हो सकते हैं किसान

पीएम किसान योजना के नाम पर किसान ठगी का शिकार हो सकते हैं। सोशल मीडिया या व्हाट्सएप पर आए योजना के किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। यह एक साइबर फ्रॉड हो सकता है।

देश के करीब आठ करोड़ किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना को लेकर लगातार कोई न कोई अपडेट आता रहता है। जिस वजह से किसान भी इस पर ध्यान देते हैं। लेकिन, इन दिनों सोशल मीडिया पर पीएम किसान योजना की मोबाइल एप्लिकेशन का एक लिंक खूब शेयर किया जा रहा है। लिंक पर क्लिक करने से किसान ठगी का शिकार हो सकते हैं। पुलिस ने किसानों से इस लिंक पर क्लिक न करने का कहा है। पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए किसान सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ का ही इस्तेमाल करें। किसान गूगल प्ले स्टोर से योजना की मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। 

दरअसल, यह मामला राजस्थान के जोधपुर का है। जहां ग्रमीण अनजाने में सोशल मीडिया पर मोबाइल एप्लिकेशन के एपीके लिंक को शेयर कर रहे हैं। जिसके बाद पुलिस ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि वह सोशल मीडिया या व्हाट्सएप पर आए ऐसे लिंक पर क्लिक न करें। यह एक साइबर फ्रॉड है। लिंक पर क्लिक करते ही एक एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड हो जाती है और फोन हैक हो जाता है। जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान पहुंच सकता है। पुलिस ने यह भी कहा है कि लोग इस लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर और दूसरों को फॉरवर्ड करने से बचें। 

देश में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधियों के हौसले इतने बुलंद है कि वह अब सरकारी योजनाओं के नाम पर भी लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह का लिंक आता है, तो इस पर क्लिक न करें। साइबर फ्रॉड होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या वेबसाइट cybercrime.gov.in पर कंप्लेंट दर्ज करवाएं।