शिवराज ने कृषि मंत्रालय का कार्यभार संभाला, अमित शाह और नड्डा ने भी लिया चार्ज

मोदी सरकार के लगभग सभी मंत्रियों ने मंगलवार से अपना पदभार संभाल लिया है। कृषि मंत्री के तौर पर शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा समेत अन्य मंत्रियों ने भी चार्ज लेकर अपने कार्यकाल की शुरुआत कर दी है।

कृषि, सहकारिता समेत इन मंत्रियों ने संभाला अपना पदभार

देश के नए कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना पदभार संभाल लिया है। मंगलवार सुबह शिवराज सिंह ने पहले पौधरोपण किया। उसके बाद विधिवत पूजा-अर्चना कर अपने कार्यालय पहुंचे और कृषि मंत्रालय का चार्ज संभाला। रिकॉर्ड समय तक मध्य प्रदेश की सत्ता संभालने वाले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस बार केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में उन्हें कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया है। वहीं, उन्हें मिली इस बड़ी जिम्मेदारी पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा है कि वह पूरी निष्ठा से इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे। 

'किसानों का हर सपना पूरा होगा'

मंगलवार को पदभार संभालने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, "भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। सशक्त तथा संपन्न किसान समृद्ध भारत का आधार हैं। सरकार की प्राथमिकता किसान का कल्याण तथा गांवों का उत्थान है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हम विकसित भारत के विराट संकल्पों को सिद्ध करेंगे तथा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे।" 

गृह और स्वास्थ्य मंत्री ने संभाला चार्ज

शिवराज सिंह के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपना पदभार संभाल लिया है। गृह मंत्री के रूप में उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की है। कार्यभार संभालने से पहले शाह नेशनल पुलिस मेमोरियल पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद गृह मंत्रालय पहुंचकर अपना पदभार संभाला। वहीं,  भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय में पदभार ग्रहण किया। इस दौरान उनके साथ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री जाधव प्रतापराव गणपतराव भी मौजूद रहे। नड्डा 2014 से 2019 तक मोदी के पहले मंत्रिमंडल में भी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री थे। 

इन मंत्रियों ने भी संभाला पदभार 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी विदेश मंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की है। उन्होंने साउथ ब्लॉक स्थित विदेश मंत्रालय में पहली फाइल पर साइन किए। वहीं, अश्विनी वैष्णव ने रेल और सूचना-प्रसारण मंत्री, गिरिराज सिंह ने टेक्सटाइल मंत्री, मनोहर लाल खट्टर ने ऊर्जा मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, चिराग पासवान ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री और केरल से भाजपा के पहले सांसद सुरेश गोपी ने पर्यटन मंत्रालय के राज्य मंत्री के तौर पर अपना पदभार संभाल लिया है।