प्रधानमंत्री आज जारी करेंगे पीएम-किसान योजना की 18वीं किस्त, 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे। इससे 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 18वीं किस्त आज (5 अक्टूबर) जारी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के वाशिम में 9.4 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर करेंगे। इस कार्यक्रम में 732 कृषि विज्ञान केंद्र, 1 लाख प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और 5 लाख सामान्य सेवा केंद्रों से लगभग 2.5 करोड़ किसान वीडियो कांफ्रेंसिंग-वेबकास्ट के माध्यम से जुड़ेंगे। इस दिन को पीएम-किसान उत्सव दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसके लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

पीएम-किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 18वीं किस्त जारी होने के साथ ही इस योजना के तहत कुल संवितरण निधि 3.45 लाख करोड़ से अधिक हो जाएगी। इससे 11 करोड़ से अधिक किसानों को सहायता मिलेगी। 

महाराष्ट्र में अब तक 17 किस्तों में लगभग 1.20 करोड़ किसानों को 32,000 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। 18वीं किस्त में राज्स के लगभग 91.51 लाख किसानों को 1,900 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र के किसानों को 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ भी दिया जाएगा। इसके साथ ही कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी होगा, जो कृषि अवसंरचना को मजबूत करेगा।

भारत सरकार ने 10 हजार एफपीओ के गठन और प्रोत्साहन के लिए भी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब तक लगभग 9,200 एफपीओ बनाए गए हैं, जिससे 24 लाख किसानों को फायदा हुआ है। इनमें 8.3 लाख महिलाएं और 5.77 लाख एसटी और एससी के लाभार्थी शामिल हैं। इन एफपीओ का कुल सालाना कारोबार 1,300 करोड़ रुपये से अधिक है।

इस कार्यक्रम में एक नई तकनीक 'गौ चिप' और 'महिष चिप' का भी शुभारंभ भी होगा, जिससे किसानों को पशुओं का बेहतर चयन करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री इस अवसर पर लगभग 3,000 मेगावाट के लिए पुरस्कार पत्रों और ग्राम पंचायतों के लिए सामाजिक विकास अनुदान का ई-वितरण करेंगे। इस कार्यक्रम में कई अन्य नेता भी शामिल होंगे।