दिल्ली-एनसीआर में 35 रुपये प्रति किलो में मिलेगा प्याज, इन स्थानों पर होगी बिक्री

प्याज की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने अब टमाटर के बाद प्याज की बिक्री शुरू करने का फैसला लिया है। गुरुवार से दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन और एनसीसीएफ की खुदरा दुकानों के माध्यम से 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर प्याज बेचा जाएगा। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी इसकी शुरुआत कृषि भवन से करेंगे।

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्याज की बिक्री दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर मोबाइल वैन के जरिए होगी। इनमें कृषि भवन, एनसीयूआई कॉम्प्लेक्स, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन और नोएडा के कुछ हिस्से शामिल हैं। कुल मिलाकर 38 स्थानों पर रियायती दर वाले प्याज की बिक्री की जाएगी। 

सरकार की इस पहल का मुख्य उद्देश्य बाजार में प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करना और स्थानीय आपूर्ति में सुधार करना है। फिलहाल, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमतें 60 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक पहुंच गई हैं। एनसीसीएफ ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों से सीधे प्याज खरीदकर उसका बफर स्टॉक तैयार किया है। 

सरकार का कहना है कि उपभोक्ताओं को महंगाई से बचाने और बिचौलियों द्वारा की जाने वाली अधिक कीमतों से राहत दिलाने के लिए यह प्याज 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचा जाएगा। इस पहल से न सिर्फ कीमतों पर लगाम लगेगी, बल्कि किसानों से सीधे खरीदी करके उपभोक्ताओं तक रियायती दर पर प्याज पहुंचाने में मदद मिलेगी।