नाबार्ड ने असिस्टेंट मैनेजर के 102 पदों पर निकाली भर्ती, एक लाख रुपये महीना वेतन, ऐसे करें आवेदन

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ‘ए’ के 102 पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन 27 जुलाई 2024 से 15 अगस्त 2024 तक केवल ऑनलाइन किए जा सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को लगभग 1 लाख रुपये मासिक वेतन मिलेगा।

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ‘ए’ के 102 पदों के लिए भर्ती निकाली है। ये पद ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा (आरडीबीएस) और राजभाषा सेवा में हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जुलाई 2024 से शुरू हो चुकी है, जो 15 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नाबार्ड की वेबसाइट http://www.nabard.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। असिस्टेंट मैनेजर के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को लगभग 1 लाख रुपये महीने वेतन मिलेगा।

पदों का विवरण और आरक्षण

असिस्टेंट मैनेजर के कुल 102 पद विभिन्न श्रेणियों में भरे जाएंगे। इनमें सामान्य, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वित्त, आईटी, कृषि, पशुपालन, मछली पालन, फूड प्रोसेसिंग, वानिकी, प्लांटेशन और हॉर्टिकल्चर, जियो इंफार्मेटिक्स, विकास प्रबंधन, सांख्यिकी, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, पर्यावरण इंजीनियरिंग/विज्ञान, मानव संसाधन प्रबंधन और राजभाषा के पद शामिल हैं। इन पदों में आरक्षण सरकार के मानदंडों के अनुसार अनारक्षित (यूआर), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की श्रेणियों के लिए लागू है।

सामान्य श्रेणी: 50 पद
चार्टर्ड अकाउंटेंट: 4 पद
वित्त: 7 पद
आईटी: 16 पद
कृषि: 2 पद
पशुपालन: 2 पद
मछली पालन: 1 पद
फूड प्रोसेसिंग: 1 पद
वानिकी: 2 पद
प्लांटेशन और हॉर्टिकल्चर: 1 पद
जियो इंफार्मेटिक्स:1 पद
विकास प्रबंधन: 3 पद
सांख्यिकी: 2 पद
सिविल इंजीनियरिंग: 3 पद
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग: 1 पद
पर्यावरण इंजीनियरिंग/विज्ञान: 2 पद
मानव संसाधन प्रबंधन: 2 पद
राजभाषा: 2 पद

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आवेदन में दी गई जानकारी साक्षात्कार या शामिल होने के समय सत्यापित की जाएगी। किसी भी विसंगति या गलत जानकारी पाए जाने पर पात्रता रद्द की जा सकती है।

आवेदन प्रक्रिया, शुल्क भुगतान या कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार “कैंडिडेट ग्रीवेंस लॉजिंग एंड रिड्रेसल मैकेनिज्म" http://cgrs.ibps.in/ का उपयोग कर सकते हैं। आगे के विवरण और अपडेट नाबार्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। अधिक जानकारी और आवेदन के लिए नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://www.nabard.org पर विजिट करें। भर्ती की अधिसूचना के लिए लिंक पर क्लिक करें। (भर्ती अधिसूचना