मानसून की वापसी शुरू, इस सीजन में 5 फीसदी अधिक बारिश हुई

देश में मानसून की वापसी शुरू हो गई है। सोमवार को पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र से दक्षिण-पश्चिम मानसून विदा हो गया। अगले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और गुजरात के कुछ हिस्सों से भी मानसून की विदाई हो जाएगी

देश में इस साल हुई अच्छी बारिश के बाद मानसून की वापसी शुरू हो गई है। सोमवार को पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र से दक्षिण-पश्चिम मानसून लौटने लगा, हालांकि इसमें पांच दिन की देरी हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मानसून की वापसी 17 सितंबर से शुरू होनी थी, लेकिन इसका रिट्रिवल 23 सितंबर से शुरू हुआ। अगले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और गुजरात के कुछ हिस्सों से भी मानसून की विदाई हो जाएगी। वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते देश के कई राज्यों में अभी बारिश का दौरा जारी रहेगा। 

देश में 5 फीसदी अधिक बारिश 

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक मानसून की बारिश सामान्य से 5 फीसदी अधिक हुई है। मानसून सीजन में 24 सितंबर तक 886.9 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य वर्षा 843.2 मिमी से अधिक है। देश के 49 फीसदी क्षेत्र में मानसून की बारिश सामान्य रही है जबकि 25 फीसदी क्षेत्र में सामान्य से अधिक और 9 फीसदी क्षेत्र में अत्यधिक बारिश दर्ज की गई है। देश का 17 फीसदी क्षेत्र अब भी बारिश से कमी से झूझ रहा है। 

इस साल सबसे ज्यादा बारिश मध्य भारत में हुई, जो सामान्य से 16 फीसदी अधिक है। पश्चिमी भारत में सामान्य से 15 फीसदी अधिक और उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि, पूर्व और उत्तर पूर्व में बारिश अभी भी सामान्य से 17 फीसदी कम है।

इन राज्यों में होगी बारिश

दक्षिणी राज्यों जैसे केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, और कर्नाटक में 25 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान है। वहीं, कोंकण और गोवा में 24 और 26 सितंबर, मध्य महाराष्ट्र में 25 से 26 सितंबर, मराठवाड़ा में 25 सितंबर, और गुजरात में 25 से 26 सितंबर के बीच बारिश हो सकती है। सौराष्ट्र और कच्छ में 26 से 28 सितंबर के बीच भारी बारिश की संभावना है। 

मध्य भारत में 25 से 27 सितंबर के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, ओडिशा में 23 से 26 सितंबर, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और झारखंड में 25 से 27 सितंबर और पूर्वोत्तर राज्यों में 24 से 29 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में 25 से 26 सितंबर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 26 से 27 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।