देश में मानसून की बारिश सामान्य से 3 फीसदी कम, उत्तर पश्चिम भारत में सबसे कम बरसे बादल

देश में मानसून की बारिश अभी भी सामान्य से 3 फीसदी कम हुई है। हालांकि, यह कमी जल्द ही पूरी हो सकती है। मौसम विभाग ने मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत से लेकर दक्षिण और पूर्वोत्तर के अगल-अलग हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।   

देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। यही वजह है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। लेकिन, देश के 11 राज्यों में बारिश अभी भी सामान्य से कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जून से 12 जुलाई 2024 तक देशभर में सामान्य से 3 फीसदी कम बारिश हुई है। उत्तर पश्चिम भारत में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। हालांकि, यह कमी जल्द ही पूरी हो सकती है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत से लेकर दक्षिण और पूर्वोत्तर के अगल-अलग हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।   

दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह जमकर बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया है। मौमस विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते तक दिल्ली में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून पहले अपनी नॉर्मल पोजीशन पर था। लेकिन, अब यह पूर्वोत्तर की ओर शिफ्ट हो रहा है। जिस वजह से पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है। वहीं, देश के अलग-अलग क्षेत्रों में हुई बारिश से फसलों और सब्जियों का काफी नुकसान पहुंचा है। खासकर सब्जियों की पैदावार बारिश से काफी प्रभावित हुई हैं। जिससे सब्जियां इन दिनों महंगी हो गई हैं। 

इन राज्यों में होगी बारिश 

मौसम विभाग ने 16 जुलाई तक देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के डेली बुलिटेन के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में छिटपुट से भारी बारिश की संभावना है। 13 से 16 जुलाई के दौरान गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र, तेलंगाना, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा, अगले 5 दिनों के दौरान असम, मेघालय, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड और मणिपुर में भी बारिश होने की संभावना है।