लखपति दीदी योजना के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट, साइबर ठगी से सावधान

लखपति दीदी के नाम पर चल रही एक फर्जी वेबसाइट से पीआईबी ने आगाह किया है। ऐसे फर्जीवाड़े से सावधान रहने की जरूरत है।

लखपति दीदी योजना की फर्जी वेबसाइट से सावधान

भारत में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। खासकर नौकरी देने या किसी योजना के नाम पर ठगी के मामले सामने आते हैं। आए दिन आपको ऐसी खबर सुनने या पढ़ने को मिल जाती होंगी, जहां नौकरी या योजना का लाभ दिलाने के नाम पर लोगों का ठगी का शिकार बनाया जाता है। पैसों की डिमांड के लिए या तो ठग खुद फोन से करते हैं या फिर फर्जी वेबसाइटों का सहारा लेते हैं। फर्जी वेबसाइट बनाकर सरकारी योजना के नाम पर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 

लखपति दीदी योजना के नाम पर भी फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि 'लखपति दीदी योजना' के तहत सरकार महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। इसके नाम पर एक फर्जी वेबसाइट तैयार की गई है। जिसका लिंक सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। रोजगार दिलाने के लिए वेबसाइट पर 1680 रुपये देकर रजिस्ट्रेशन करने को कहा जा रहा है। असल में यह वेबसाइट फर्जी है। 

प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने सोशल मीडिया पर लखपति दीदी योजना के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट का फैक्ट चेक किया है। पीआईबी ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि ये वेबसाइट फर्जी है। इसका भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय से कोई संबंध नहीं है। 

सरकार लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को रोजगार के अवसर जरूर प्रदान कर रही है। लेकिन, इसके लिए सिर्फ सरकारी विभाग या आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें।

क्या दावा कर रही फर्जी वेबसाइट?

सोशल मीडिया पर प्रचारित फर्जी वेबसाइट के मुताबिक, लखपति दीदी योजना का लाभ उठाने के लिए 1,680 रुपये का शुल्क चुकाकर पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं, पीआईबी ने इस दावे को फेक बताया है। लोगों को ऐसी फर्जी वेबसाइट से सावधान रहना चाहिए।