हरियाणा विधानसभा चुनाव एक अक्टूबर को, जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से तीन चरणों में मतदान, नतीजे चार अक्टूबर को

चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी। दोनों राज्यों के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी। वहीं, जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग 18 सितंबर, दूसरा चरण की 25 सितंबर और तीसरे चरण की 1 अक्टूबर को होगी। दोनों राज्यों में चुनाव परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दोनों राज्यों में चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की। हरियाणा में चुनाव एक ही चरण में होगा, जबकि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में वोटिंग होगी। 

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। यहां नामांकन 12 सितंबर को शुरू होगा, 13 सितंबर को स्क्रूटनी होगी, और 16 सितंबर तक नाम वापसी की जा सकेगी। 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 4 अक्टूबर को मतगणना कराई जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में भी 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। पहले चरण में 24 सीटों, दूसरे चरण में 26 सीटों और तीसरे चरण में 40 सीटों पर चुनाव होंगे। नामांकन की प्रक्रिया 27 अगस्त से शुरू होगी और 30 अगस्त तक चलेगी, जिसके बाद 18 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए नामांकन 5 सितंबर से 6 सितंबर तक होंगे और वोटिंग 25 सितंबर को होगी। तीसरे चरण के लिए नामांकन 12 सितंबर से 17 सितंबर तक होंगे और वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी।


मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और चुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी होंगे। दोनों राज्यों में चुनाव के दौरान सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे। चुनाव आयोग का यह निर्णय महत्वपूर्ण है, खासकर जम्मू-कश्मीर के संदर्भ में, जहां लंबे समय बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।