पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी, 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पहुंची धनराशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 18वीं किस्त जारी हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम में किसान सम्मेलन के दौरान 9 करोड़ से ज़्यादा किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपये से ज़्यादा धनराशि ट्रांसफर की

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 18वीं किस्त जारी हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम में किसान सम्मेलन के दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि ट्रांसफर की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने वाशिम में विभिन्न विकास योजनाओं का शुभारंभ और लोकार्पण भी किया। उन्होंने कृषि और पशुपालन से जुड़ी 23,300 करोड़ रुपये की योजनाओं की शुरुआत की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 7,500 से अधिक परियोजनाओं का समर्पण, 9,200 किसान उत्पादक संगठन, महाराष्ट्र भर में 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले पांच सौर पार्क, मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड वीर्य तकनीक का भी शुभारंभ किया। 18वीं किस्त जारी होने के साथ ही इस योजना के तहत कुल निधि 3.45 लाख करोड़ से अधिक हो गई है। इससे 11 करोड़ से अधिक किसानों को सहायता मिल चुकी है। 

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के किसानों को पीएम-किसान के साथ-साथ नमो शेतकरी महासम्मान निधि की 5वीं किस्त भी जारी की। इस योजना के तहत महाराष्ट्र के किसानों को पीएम-किसान के 6 हजार रुपये के अलावा हर साल 6 हजार रुपये अतिरिक्त मिलते हैं। इस तरह महाराष्ट्र के किसानों को हर साल 12 हजार रुपये की मदद मिलती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत करीब 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये की धनराशि वितरित की गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का हर फैसला और हर नीति पूरे भारत की तरक्की के लिए है और किसान इसमें अहम भूमिका निभाते हैं। भारत के किसानों को मजबूत बनाने के लिए उठाए गए प्रमुख कदमों पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कृषि उत्पादों के भंडारण, प्रसंस्करण और प्रबंधन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) और कई प्रमुख कृषि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उल्लेख किया।  

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार की शून्य बिजली बिल योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे महाराष्ट्र के किसानों को ज्यादा फायदा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक महाराष्ट्र में महागठबंधन सरकार सत्ता में थी, तब तक उसने केवल दो एजेंडे के साथ काम किया, किसानों से जुड़ी परियोजनाओं को रोकना और इन परियोजनाओं के पैसे में भ्रष्टाचार करना। लेकिन, जब से एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में आई है तब से महाराष्ट्र में विकास की रफ्तार बढ़ी है।   

प्रधानमंत्री ने नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना का जिक्र करते हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार अपने किसानों को दोहरा लाभ प्रदान करने का प्रयास कर रही है। जिसके तहत महाराष्ट्र के लगभग 90 लाख किसानों को लगभग 1900 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान दी गई है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में देश की आर्थिक प्रगति का नेतृत्व करने की अपार क्षमता है और कहा कि यह तभी साकार हो सकता है जब गरीबों, किसानों, मजदूरों, दलितों और वंचितों के सशक्तिकरण का अभियान मजबूती से जारी रहे। 

जिन किसानों के खातों में पीएम-किसान की किस्त नहीं आई है, वे हेल्पलाइन नंबर 155261 या 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम-किसान की किस्त पाने के लिए सभी किसानों को ई-केवाईसी, जमीन का सत्यापन और आधार लिंक करवाना जरूरी है। पंजीकृत किसान https://pmkisan.gov.in वेबसाइट या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऐप से फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए घर बैठे ई-केवाईसी की जा सकती है।