जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत, बीजेपी को 29 सीटें मिली

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस गठबंधन ने 48 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए चुनाव जीत लिया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस 42 और कांग्रेस 6 सीटों पर चुनाव जीती है। उधर, भाजपा ने 29 और पीडीपी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी)  और कांग्रेस गठबंधन ने 48 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए चुनाव जीत लिया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 और कांग्रेस ने 6 सीटों पर चुनाव जीता है। उधर, भाजपा ने 29 और पीडीपी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है। जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (जेपीसी), सीपीआई(एम) और आम आदमी पार्टी ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की है जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे हैं। 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बडगाम और गांदरबल दोनों सीटों से चुनाव जीत चुके हैं। बडगाम से 18,485 वोटों और गांदरबल से 10,574 वोटों के अंतर से उन्होंने चुनाव जीता है। उधर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना को नौशेरा सीट से हार का मुहं देखना पड़ा है। वह 7,819 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए हैं। यहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर कुमार चौधरी चुनाव जीते हैं।  

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने 3 सीटें जीती हैं। पिछले चुनाव में पार्टी को 28 सीटें मिली थीं। पहली बार चुनाव लड़ रहीं महबूबा की बेटी इल्तिजा मुफ्ती श्रीगुफवारा बिजबेहरा सीट से करीब 9 हजार से ज्यादा वोटों से हार गईं हैं। इस सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के बशीर अहमद शाह वीरी ने जीत हासिल की है। 

जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी ने पहली बार जीत दर्ज की है। डोडा सीट से मेहराज मलिक ने भाजपा के गजय सिंह राणा को 4500 से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी है। 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों पर 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 3 फेज में मतदान हुए थे। इस बार यहां 63.88 फीसदी वोटिंग हुई। 10 साल पहले  2014 में हुए चुनाव में यहां 65 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस बार मतदान पिछली बार से 1.12 फीसदी कम रहा।