हरियाणा चुनाव: कांग्रेस की पहली सूची में सभी विधायकों को टिकट, बगावत से बचने की कवायद

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस ने 32 उम्मीदवारों में से 28 मौजूदा विधायकों, एक निर्दलीय और एक जननायक जनता पार्टी से आए विधायक को टिकट दिया है। पार्टी ने बगावत से बचने के लिए सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। शुक्रवार देर रात जारी इस लिस्ट में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान और ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट का नाम भी शामिल है। कांग्रेस ने 32 उम्मीदवारों में से 28 मौजूदा विधायक, एक निर्दलीय व एक जेजीपी से आए विधायक को टिकट दिया है। पार्टी ने बगावत से बचने के लिए सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है और किसी की सीट में बदलाव नहीं किया है। कांग्रेस ने ईडी जांच में घिरे तीनों विधायकों पर भी भरोसा जताया है। वहीं, जेल में बंद सुरेंद्र पंवार को भी टिकट दिया गया है। 

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के बाद यह सूची जारी की है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया और भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित अन्य नेता शामिल थे. 

इस सूची में कांग्रेस ने पांच महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिसमें विनेश फोगाट के अलावा चार मौजूदा विधायक शामिल हैं। फोगट हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुई हैं। पार्टी ने उन्हें जुलाना से चुनावी मैदान में उतारा है। जुलाना वही इलाका है जिसने किसान आंदोलन के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। फोगाट ने किसान नेताओं के साथ मंच भी साझा किया था, और इस कदम को कांग्रेस द्वारा राज्य के ग्रामीण वोटरों को आकर्षित करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

कांग्रेस ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए गए सुरेंद्र पंवार को भी टिकट दिया है, जिन्हें अवैध खनन मामले में गिरफ्तार किया गया था। सुरेंद्र पंवार को सोनीपत से चुनावी मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने शाहबाद (एससी सीट) से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के बागी नेता राम करण और नीलोखेड़ी (एससी सीट) से निर्दलीय विधायक धर्म पाल गोंदर को टिकट दिया है। दोनों हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए थे। 

इसके अलावा, कालका विधानसभा सीट से प्रदीप चौधरी,  नारायणगढ़ विधानसभा सीट से शैले चौधरी, साढौरा (एससी सीट) से रेनू बाला, रादौर विधानसभा सीट से बिशन लाल सैनी, लाडवा विधानसभा सीट से मेवा सिंह, असंध विधानसभा सीट से एस. शमशेर सिंह गोगी, समालखा विधानसभा सीट से धर्म सिंह छोकर, खरखौदा (एससी सीट) से जयवीर सिंह, गोहाना विधानसभा सीट से जगबीर सिंह मलिक, बड़ौदा विधानसभा सीट से इंदुराज सिंह नरवाल, सफीदों विधानसभा सीट से सुभाष गांगोली, कालांवाली (एससी सीट) से शीशपाल सिंह और डबवाली विधानसभा सीट से अमित सिहाग को टिकट दिया गया है।  

कांग्रेस ने रोहतक विधानसभा सीट से भारत भूषण बत्रा, कलानौर (एससी सीट) से शकुंतला खटक, बहादुरगढ़ विधानसभा सीट से राजिंदर सिंह, बादली विधानसभा सीट से कुलदीप वत्स, झज्जर (एससी सीट)  से गीता भुक्कल, बेरी विधानसभा सीट से डॉ. रघुवीर सिंह कादियान, महेंद्रगढ़ विधानसभा सीट से राव दान सिंह, रेवाडी विधानसभा सीट से चिरंजीव राव, नूंह विधानसभा सीट से आफताब अहमद, फिरोजपुर विधानसभा सीट से झिरका मम्मन खां, पुनाहाना विधानसभा सीट से मो. इलियास, होडल (एससी सीट) से उदय भान और फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा सीट से नीरज शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है।