अमित शाह से मिले इफको के एमडी, आईसीए कॉन्फ्रेंस की तैयारियों पर चर्चा

इफको के प्रबंध निदेशक और सीईओ डॉ. यू.एस. अवस्थी ने आईसीए के आगामी सम्मेलन और कई महत्वपूर्ण पहलों के बारे में केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

इंटरनेशनल कोऑपरेटिव अलायंस (आईसीए) की ग्लोबल कोऑपरेटिव कॉन्फ्रेंस पहली बार भारत में आयोजित होने जा रही है। इफको के प्रबंध निदेशक और सीईओ डॉ. यू.एस. अवस्थी ने आईसीए के आगामी सम्मेलन और कई महत्वपूर्ण पहलों के बारे में केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

गुरुवार को संसद भवन स्थित लोकसभा सचिवालय में हुई बैठक के दौरान डॉ. अवस्थी ने आईसीए के वैश्विक सहकारी सम्मेलन की तैयारियों और इसके महत्व के बारे में केंद्रीय मंत्री अमित शाह को अवगत कराया। नवंबर, 2024 में आयोजित होने वाले सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुनिया भर के सहकारी नेता भारत आएंगे। यह पहली बार है कि भारत आईसीए की ग्लोबल कोऑपरेटिव कॉन्फ्रेंस की मेजबानी करेगा। यह वैश्विक सहकारी क्षेत्र में देश के बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है।

सम्मेलन के अलावा, डॉ. अवस्थी ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह को इफको के हालिया नवाचारों के बारे में बताया, जिसमें इफको नैनो यूरिया प्लस और इफको नैनो डीएपी की शुरूआत शामिल है। ये उत्पाद अधिक कुशल और टिकाऊ समाधानों के साथ कृषि में क्रांतिकारी बदलाव लाने के इफको के मिशन का हिस्सा हैं। डॉ. अवस्थी ने ग्रामीण उद्यमियों को कृषि-ड्रोन संचालन में प्रशिक्षित करने की इफको की पहल के बारे में भी अमित शाह को अवगत कराया। इसका उद्देश्य सटीक कृषि को बढ़ावा देना और ग्रामीण समुदायों के लिए नए अवसर प्रदान करना है। डॉ. अवस्थी ने बताया कि केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री के साथ काफी अच्छी बैठक हुई।