ड्रोन बनाने के लिए 100 से अधिक स्टोर खोलेगी रामइन्फो लिमिटेड

रामइन्फो लिमिटेड ने किसानों के लिए विशेष रूप से ड्रोन बनाने वाली एक नई कंपनी 'किसान ड्रोन्‍स प्राइवेट लिमिटेड' लॉन्च की है। कंपनी ने देश में अगले दो वर्षों में 100 से अधिक स्टोर खोलने की योजना बनाई है

तकनीकी समाधान प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी, रामइन्फो लिमिटेड ने किसानों के लिए विशेष रूप से ड्रोन बनाने वाली एक नई कंपनी 'किसान ड्रोन्‍स प्राइवेट लिमिटेड' लॉन्च की है। कंपनी ने अगले दो वर्षों में 100 स्टोर खोलने की योजना बनाई है। यह स्टोर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, और ओडिशा में खोले जाएंगे। इसमें किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 'मिनी' और 'मेजर' स्टोर्स बनाए जाएंगे। मिनी स्टोर्स में बुनियादी ड्रोन सुविधाएं दी जाएंगी, जबकि मेजर स्टोर्स में ड्रोन सेवा के बारे में मार्गदर्शन और विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाएंगी।  

किसान ड्रोन्‍स प्राइवेट लिमिटेड को "ड्रोन-एज-ए-सर्विस" प्लेटफॉर्म के रूप में डिजाइन किया गया है। यह पूरे भारत में किसानों को आधुनिक सेवाएं प्रदान करेगा। इन ड्रोन्स के माध्यम से सटीक फील्ड मैपिंग, उर्वरक छिड़काव, और बेहतर उत्पादन की उम्मीद की जा रही है। कंपनी ने अगले 12-18 महीनों में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 1000 से अधिक उद्यमियों को ड्रोन ऑपरेटर्स के रूप में तैयार करने का लक्ष्य भी रखा है।  

कंपनी का कहना है कि किसानों को ड्रोन खरीदने, उनकी मरम्मत कराने, और ड्रोन पायलटों को प्रशिक्षित करने की सभी सुविधाएं एक ही जगह पर मिलेंगी। इसके अलावा, जो लोग ड्रोन से जुड़ा नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उन्हें सही मार्गदर्शन और आर्थिक सहयोग भी मिलेगा। इससे न केवल नए उद्यमियों के लिए बल्कि ड्रोन पायलटों के लिए भी 'किसान ड्रोन्‍स' एक वन-स्टॉप शॉप बनेगा।  

रामइन्फो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर एल. श्रीनाथ रेड्डी ने कहा, "हमें किसानों के लिए अपनी नई पहल किसान ड्रोन प्राइवेट लिमिटेड के लॉन्‍च की घोषणा करके गर्व हो रहा है। किसान ड्रोन्‍स प्राइवेट लिमिटेड उन्नत तकनीक के साथ कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने की हमारी लंबी यात्रा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। किसानों के लिए बेहतर ड्रोन और उत्कृष्ट सहायता सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने से, हम न केवल उत्पादकता बढ़ाते हैं, बल्कि ग्रामीण भारत में उद्यमशीलता की एक नई लहर पैदा करते हैं। यह हमारी प्रतिबद्धता है कि प्रत्येक किसान, चाहे वह किसी भी स्थान पर रहता हो, आज के गतिशील कृषि उद्योग में सफल होने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रणालियों और जानकारी से लैस हो।"