गेहूं की डीबीडब्ल्यू 327 किस्म ने बनाया उपज का रिकॉर्ड, प्रति एकड़ 33.70 क्विंटल की बंपर पैदावार

आईआईडब्ल्यूबीआर द्वारा विकसित गेहूं की उन्नत किस्म DBW 327 (करण शिवानी) ने पंजाब में 33.70 कुंटल प्रति एकड़ का रिकॉर्ड उत्पादन दिया है।

रोहतक जिले के सांघी गांव में उच्च पैदावार लेने वाले किसान के साथ डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह

करनाल स्थित आईसीएआर के भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान (आईआईडब्ल्यूबीआर) द्वारा विकसित गेहूं की डीबीडब्ल्यू 327 (करण शिवानी) किस्म ने हरियाणा और पंजाब में उत्पादन के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले और हरियाणा के पानीपत जिले के किसानों ने डीबीडब्ल्यू 327 किस्म से रिकॉर्डतोड़ पैदावार की सूचना दी है।

आईआईडब्ल्यूबीआर से मिली जानकारी के अनुसार, पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले के चियारथल खुर्द गांव के किसान दविंदर सिंह उर्फ ​​हरजीत सिंह ने डीबीडब्ल्यू 327 किस्म से प्रति एकड़ 33.70 क्विंटल (84.0 क्विंटल/हेक्टेयर) गेहूं की पैदावार प्राप्त की है। इसी तरह हरियाणा के पानीपत जिले के बरौली गांव के किसान सुरेश कुमार ने डीबीडब्ल्यू 327 की बुवाई से 32.40 क्विंटल/एकड़ (81.0 क्विंटल/हेक्टेयर) गेहूं की पैदावार ली है। 

डीबीडब्ल्यू 327 (करण शिवानी) किस्म ने दो प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों हरियाणा और पंजाब में असाधारण प्रदर्शन करते हुए बंपर पैदावार दी है। जलवायु अनुकूल और बायोफोर्टिफाइड (जेडएन- 40.6 पीपीएम) किस्म को 2021 में उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के सिंचित क्षेत्र में अगेती बुवाई के लिए जारी किया गया था। साल 2023 में डीबीडब्ल्यू 327 को मध्य क्षेत्र के लिए भी नोटिफाई किया गया। आईसीएआर ने 2023 में इस किस्म को सर्वश्रेष्ठ फसल विज्ञान प्रौद्योगिकी के रूप में मान्यता दी थी। इस किस्म की उपज क्षमता 87.7 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और औसत उपज 79.4 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है जो गेहूं उत्पादन का एक नया बेंचमार्क है। 

आईआईडब्ल्यूबीआर के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह ने रूरल वॉयस को बताया कि ऐसे भी किसान हैं जिन्होंने डीबीडब्ल्यू 327 गेहूं से 30 एकड़ में औसतन 30 क्विंटल प्रति एकड़ की पैदावार प्राप्त की है। किसानों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्नत किस्मों को विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है। डीबीडब्ल्यू 327 किस्म की सफलता किसानों को सशक्त बनाने और देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

रोहतक के सांघी गांव में कई किसानों ने 32 क्विंटल प्रति एकड़ की बंपर उपज और 27 क्विंटल प्रति एकड़ से अधिक औसत उपज हासिल करने की जानकारी दी है। संस्थान के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह ने उच्च पैदावार प्राप्त करने वाले किसानों को सम्मानित किया। डीबीडब्ल्यू 327 किस्म का उत्कृष्ट प्रदर्शन किसानों को उच्च स्तर का गेहूं उत्पादन दिलाने में अनुसंधान के महत्व को रेखांकित करता है।