कृषि व्यवसाय क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए इग्नू ने शुरू किया एमबीए एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट प्रोग्राम

कृषि क्षेत्र में सक्षम व्यावसायिक पेशेवरों को तैयार करने के लिए इग्नू जुलाई, 2024 सत्र से एक नया दूरस्थ शिक्षा प्रोग्राम एमबीए एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट शुरू करने जा रहा है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

भारत के कृषि व्यवसाय क्षेत्र और किसान अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, इग्नू ने एमबीए एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट प्रोग्राम (एमबीए-एबीएम) शुरू करने का फैसला किया है। इस संबंध में इग्नू ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। इग्नू की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, कृषि क्षेत्र में सक्षम व्यावसायिक पेशेवरों को तैयार करने के लिए एक नया दूरस्थ शिक्षा प्रोग्राम मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (कृषि व्यवसाय प्रबंधन) शुरू किया जा रहा है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इग्नू ने कृषि के महत्व पर जोर देते हुए कहा है कि यह देश की बढ़ती आबादी को आजीविका और खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के मामले में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। एमबीए-एबीएम प्रोग्राम की नींव इस तथ्य में निहित है कि कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि के बावजूद, पिछड़े और कृषि गतिविधियों में शामिल कृषक समुदाय और संबद्ध हितधारकों में प्रबंधन योग्यता विकसित करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, कृषि व्यवसाय पेशेवरों की आवश्यकताओं को पूरा करना और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में शामिल हितधारकों के लिए प्रबंधन पाठ्यक्रमों की आसान पहुंच को पूरा करना चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में जरूरत को पूरा करने के लिए, एमबीए-एबीएम प्रोग्राम का उद्देश्य कृषि व्यवसायों और कृषि आधारित उद्योगों को लाभप्रद रूप से प्रबंधित करने के लिए व्यावसायिक पेशेवरों को विकसित करना है।

इग्नू ने कहा है कि एमबीए-एबीएम प्रोग्राम प्रबंधकीय कौशल को बढ़ावा देगा और आवश्यकता-आधारित शिक्षा प्रदान करेगा, कृषि क्षेत्र में दक्षता बढ़ाएगा और अधिक आजीविका और लाभप्रदता पैदा करेगा, ताकि कृषि व्यवसाय में शामिल लोगों के लिए सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार हो सके। इग्नू के अनुसार, एमबीए-एबीएम प्रोग्राम का उद्देश्य कृषि, खाद्य, ग्रामीण और संबद्ध क्षेत्रों में सक्षम व्यावसायिक पेशेवर तैयार करना है। 

किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार एमबीए एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट प्रोग्राम में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह 2 साल का मैनेजमेंट प्रोग्राम है, जिसे अधिकतम 4 साल की अवधि में पूरा किया जा सकता है। जुलाई 2024 सत्र से इस प्रोग्राम को शुरू किया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट http://www.ignou.ac.in/ पर विजिट कर सकते हैं।