किसान और किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) अब ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट के जरिये देश भर के बाजारों तक अपनी पहुंच बढ़ा सकेंगे। वे अपनी फसल का मोलभाव करके ज्यादा से ज्यादा कीमत हासिल कर सकने में समर्थ होंगे। फ्लिपकार्ट इंडिया प्रा. लिमिटेड ने इसी मकसद से 'फ्लिपकार्ट समर्थ कृषि' कार्यक्रम शुरू किया है। किसानों को सशक्त बनाने और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए इस कार्यक्रम का मकसद बाजार पहुंच बढ़ाना और किसानों की क्षमता निर्माण करना है। इसके अलावा इस योजना से किसानों को निरंतर विकास करने, बाजार के लिए तैयार होने और प्रासंगिक साझेदारी के माध्यम से मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने में मदद करेगा।
इसके तहत किसानों और एफपीओ को उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रशिक्षित कर कुशल बनाया जाएगा। फ्लिपकार्ट की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि फ्लिपकार्ट इंडिया ने एफपीओ को अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर जोड़ने के लिए कई उद्योग और सरकारी निकायों के साथ साझेदारी की है। इनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के कृषि विभाग शामिल हैं। इन साझेदारियों के माध्यम से फ्लिपकार्ट सीधे किसानों और एफपीओ से दालें, बाजरा तथा साबूत मसाले खरीद रहा है। इससे कृषि अर्थव्यवस्था और पूरे देश के हजारों किसानों की आजीविका को बढ़ावा मिला है।
फ्लिपकार्ट समूह के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, ‘‘फ्लिपकार्ट इंडिया का किसानों और एफपीओ के साथ गठजोड़ किसानों की आमदनी बढ़ाने के रास्ते बनाने और राष्ट्रव्यापी स्तर पर उनकी उपज को बढ़ावा देने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और ई-कॉमर्स की क्षमता का उपयोग करके फ्लिपकार्ट समर्थ कृषि कार्यक्रम भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देगा और मूल्य श्रृंखला में किसानों से लेकर उपभोक्ताओं तक सभी को लाभान्वित करेगा। इस कार्यक्रम का मकसद भारतीय कृषि क्षेत्र और ग्रामीण समुदायों के बीच महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है।’’
इस कार्यक्रम के तहत चावल, दालें, साबूत मसाले, आटा, बाजरा जैसी 100 से अधिक जिंसों को समाहित किया गया है ताकि घरेलू अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद मिले और फ्लिपकार्ट इंडिया के 45 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को विभिन्न गुणवत्ता वाले उत्पाद मिल सके। समर्थ कृषि कार्यक्रम का मकसद 2023 के अंत तक किसानों की आजीविका को बढ़ाकर और 2,500 एफपीओ के साथ जुड़कर कृषि क्षेत्र के डिजिटल परिवर्तन को और अधिक समावेशी बनाना है।
फ्लिपकार्ट इंडिया पहले ही देश भर में कई एफपीओ जैसे एबीवाई फार्मर्स, श्री सत्य साई मैक फेड, जन जीवन, निराला हर्बल, सह्याद्री फार्म्स सप्लाई चेन और अन्य से जुड़ चुका है। फ्लिपकार्ट ने अभी तक 10 हजार से अधिक किसानों को उत्पाद की गुणवत्ता और खाद्य सुरक्षा को लेकर प्रशिक्षित किया है और उन्हें अपनी बाजार पहुंच का विस्तार करने में सक्षम बनाया है।