पानी की कमी के चलते राजस्थान में नहीं लगेगा एस्कॉर्ट्स कुबोटा का नया प्लांट

राजस्थान के घिलोठ में एस्कॉर्ट्स कुबोटा का नया प्लांट नहीं लगेगा। कंपनी का कहना है कि यह क्षेत्र परियोजना की प्रमुख आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पा रहा है।

कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनी एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड ने राजस्थान के घिलोठ (अलवर) में अपना नया प्लांट स्थापित करने की योजना स्थगित कर दी है। कंपनी राजस्थान के इस क्षेत्र में नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने पर विचार कर रही थी, लेकिन पानी की कमी और अन्य आवश्यकताएं पूरी न होने के कारण कंपनी को इस योजना से कदम वापस खींचने पड़े। 

बांबे स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड ने कहा कि कंपनी ने राजस्थान के घिलोठ में नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) को प्रस्तावित भूमि अधिग्रहण हेतु प्रस्ताव (EOI) भेजा था। लेकिन लोकेशन का विस्तृत मूल्यांकन करने के बाद कंपनी इस नतीजे पर पहुंची कि यह जगह बड़े प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए कंपनी ने यह प्रस्ताव वापस लेने का फैसला किया है।

एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड का कहना है कि वह इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है और राजस्थान सहित अन्य राज्यों में वैकल्पिक जगहों की तलाश जारी रहेगी। 

राजस्थान के अलवर जिले में घिलोठ औद्योगिक क्षेत्र को नीमराणा की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर और दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के पास होने का लाभ इस क्षेत्र को मिल रहा है लेकिन वहां पानी की समस्या सहित कई अन्य दिक्कतें हैं। 

एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड अपने नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए अगले तीन-चार साल में 4500 करोड़ रुपये के निवेश की योजना पर काम कर रही है। इसके जरिए कंपनी अपनी ट्रैक्टर निर्माण क्षमता को बढ़ाकर दोगुना करेगी।