आर्य.एजी ने प्री-सीरीज डी फंडिंग में 2.9 करोड़ डॉलर जुटाए

एग्रीटेक प्लेटफॉर्म आर्य.एजी ने प्री-सीरीज डी फंडिंग में ब्लू अर्थ कैपिटल से 2.9 करोड़ डॉलर जुटाए है। कंपनी की योजना 2028 तक अपने भंडारण पदचिह्न को 3 बिलियन डॉलर से अधिक कृषि-ऋण की सुविधा प्रदान करने और 4 बिलियन डॉलर से अधिक के वाणिज्य संबंध बनाने की है।

एग्रीटेक प्लेटफॉर्म आर्य.एजी ने घोषणा की कि उसने प्री-सीरीज डी फंडिंग राउंड में 2.9 करोड़ डॉलर (242 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। इस राउंड का नेतृत्व स्विट्जरलैंड स्थित निवेश फर्म ब्लू अर्थ कैपिटल ने किया, जो आर्य.एजी में एक नया निवेशक है। इस राउंड में मौजूदा निवेशकों एशिया इम्पैक्ट और क्वोना कैपिटल की भागीदारी भी शामिल थी। कंपनी ने 2023-24 में 360 करोड़ रुपये के राजस्व पर 17 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया है। वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में यह 36 फीसदी अधिक है। 

ब्लू अर्थ कैपिटल में निजी इक्विटी भागीदारी के निदेशक रोहन घोष ने कहा, "हमें आर्य.एजी में निवेश करने पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है, एक ऐसी कंपनी जो भारत में अधिक गतिशील और लचीला कृषि बाजार बनाने में मदद कर रही है। यह निवेश दुनिया की कुछ सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के ब्लू अर्थ कैपिटल के मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। हम इस सहयोग के जरिए न केवल कृषि उन्नति को बढ़ावा दे रहे हैं, बल्कि भारत भर में ग्रामीण समुदायों और किसानों की आर्थिक वृद्धि और स्थिरता में भी योगदान दे रहे हैं।"

एशिया इम्पैक्ट के मुख्य निवेश अधिकारी क्रिश्चियन बन्नो ने कहा, "एशिया इम्पैक्ट में हम मानते हैं कि सार्वजनिक भलाई के लिए निजी पूंजी का लाभ उठाने से सभी के लिए अधिक न्यायसंगत और टिकाऊ भविष्य बनाने में मदद मिल सकती है। आर्य.एजी का किसानों, एफपीओ और ‘जलवायु चैंपियन’ के साथ विश्वास बनाने, संसाधन आवंटन को अनुकूलित करने और प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने के लिए काम बेहद प्रभावशाली रहा है। खासकर कृषि में जलवायु-प्रेरित तनाव के सामने। हमें उम्मीद है कि हम साथ मिलकर इन नेटवर्क को मजबूत कर सकते हैं और कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में सभी हितधारकों के लिए मूल्य बना सकते हैं।"

आर्य.एजी के सीईओ और सह-संस्थापक प्रसन्ना राव ने कहा, "ब्लू अर्थ कैपिटल से प्री-सीरीज डी फंडिंग, एशिया इम्पैक्ट और क्वोना कैपिटल से निरंतर समर्थन के साथ, कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र में सभी हितधारकों को मूल्य प्रदान करने वाले व्यावसायिक रूप से आकर्षक व्यवसाय मॉडल बनाने के हमारे दर्शन को मान्य करता है। यह निवेश हमारे विकास प्रक्षेपवक्र को तेज करने में मदद करेगा। इन निधियों के साथ, हम अपनी पहुंच का विस्तार करने, अधिक किसानों और खरीदारों की सेवा करने और भारत के सबसे भरोसेमंद कृषि-वाणिज्य मंच के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अभिनव पेशकश पेश करने की योजना बना रहे हैं।" 

आर्या.एजी एक कृषि-वाणिज्य मंच प्रदान करता है, जो वाणिज्य को सुविधाजनक बनाने और सुव्यवस्थित करने, दक्षता बढ़ाने और बर्बादी को कम करने के लिए कृषि उत्पादों के विक्रेताओं और खरीदारों को सहजता से जोड़ता है। यह प्लेटफॉर्म गोदाम खोज, फार्मगेट-स्तरीय भंडारण, वित्त और बाजार संबंधों को एकीकृत करता है। बाजार की अकुशलताओं को संबोधित करते हुए संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में एक व्यापक समाधान प्रदान करता है।

आर्य.एजी का लक्ष्य अगले 3-4 वर्षों के भीतर सही समय पर और सही खरीदार को अपनी उपज बेचने के लिए उन्हें सशक्त बनाकर 10 मिलियन से अधिक किसानों को प्रभावित करना है। कंपनी की योजना 2028 तक अपने भंडारण पदचिह्न को चार गुना से अधिक बढ़ाते हुए 3 बिलियन डॉलर से अधिक कृषि-ऋण की सुविधा प्रदान करने और 4 बिलियन डॉलर से अधिक के वाणिज्य संबंध बनाने की है।